करियर टिप्स, अपना विकाश करने का तरीका

cornerforstudent.blogspot.com

Education के बारे और एक्सपीरियंस जानने के लिए ऊपर के लिंक पर क्लिक करें।

दोस्तों आज मैं आपके साथ अपना अनुभव शेयर कर रहा हूँ कि किस तरह हम डायरी लिखकर अपने आप का विकास कर सकते हैं।
दोस्तों हमें प्रत्येक दिन रात में डायरी लिखना चाहिये।उसमे हमने पूरा दिन में क्या क्या किया उसको लिखना चाहिए।उसमे फिर देखिए कि आपने क्या गलती किया।और वही समय संकल्प लीजिए कि ये गलती दोबारा नहीं होगा।दोस्तों जब आप प्रत्येक दिन आप ऐसा संकल्प लेंगे तो आपका विकास होगा कि नहीं।आप खुद ही सोचिए।दोस्तों मैं तो पढ़ाई के बारे में और अपने व्यवहार के बारे में प्रत्येक दिन डायरी लिखता हूँ।चाहे तो आप भी लिख सकते हैं।
दोस्तों आप पूछ सकते है कि पूरे दिन में हमने क्या गलती किया उसको तो सोच कर भी पता लगा सकते हैं तो फिर लिखने का क्या जरुरत है।दोस्तों जरुरत है।दोस्तों आपने तो सुना होगा कि हमे लिख लिख कर पढ़ना चाहिए।दोस्तों ऐसा क्यों?ऐसा इसलिए क्योंकि लिखने से कोई चीज ज्यादा दिनों तक याद रहता है।दिमाग में ओ अन्दर तक धसता है।दोस्तों मान लीजिये कि आपने कोई गलती खोज लिए।आप जब भी उस गलती को भविष्य में करेंगे आपको याद आ जायेगा कि आपको वह काम नहीं करना है।दोस्तों यही अगर आप नहीं लिखेंगे तो हो सकता है कि आपको याद न आए और आप वही गलती दोबारा करे।
दोस्तों मैं आपलोगों को बताना चाहता हूँ कि मैंने भी ये तरीका कही से सीखा है और मैं इसको बहुत दिनों तक फॉलो किया था।सचमुच में मेरे अंदर बहुत बदलाव आ गया था।दोस्तों आप भी एक बार अपनाइये हो सकता है आपका भी जिंदगी बदले।मैं पूरी तरह तो नहीं कह सकता हूँ कि आपका जिंदगी बदलेगा क्योंकि इस दुनिया में सभी चीज सभी पर लागू नहीं होता है।लेकिन इसको मैं खुद अनुभव किया हूँ इसलिए मैं बार बार कह रहा हूँ कि एक बार आप भी ट्राय क्र ले ।

अगर मेरी बात अच्छी लगी तो कमेंट जरूर करें।

Comments

Popular posts from this blog

What is motherboard?

what is m-learning or mobile learning

Important things to note before buying online course