Top three way to earn money online

ऑनलाइन पैसा कमाने का विश्वसनीय तरीका

वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के अनेक तरीके हैं जैसे कि-  
1.youtube  में चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करके ।
2.blogger में अपना blog बनाकर
3.feverr में अपना सर्विस /सेवा देकर
4.wordpress में अपना blog बनाकर
5.domain name खरीद और बेच कर
6.affiliate marketing से भी आप पैसा कमा सकते हैं
7.referal link बनाकर भी पैसा कमाया जा सकता है

इसके अलावा भी internet में बहुत सारे काम है ।लेकिन मुझे उनपर भरोसा नही है।कुछ ऐसे काम हैं जो बड़े है तो कोई छोटे है ।कोई तो बबूत ही बोरिंग और फालतू हैं।मैंने भी ऐसा फालतू वाला छोटे काम कर चुका हूं लेकिन मुझे फालतू लगा इसलिए मैंने उन सभी को छोड़ दिया।
ऊपर मैंने online या फिर internet से पैसा कमाने के 7 तरीको के बारे में बताया हूँ।लेकिन मैं उनमें से तीन तरीको के बारे में ही detail में बताऊंगा।ऊपर  के सातों तरीके भरोसेमंद हैं और आप उसको बड़े पैमाने में क्र सकते है ।लेकिन मैं सिर्फ 3 तरीको के बारे में इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि मैं अभी इन तीनो तरीकों में काम कर रहा हूँ।मुझे बाकि काम भी अच्छा और भरिसेमनंद लगा लेकिन एक बार में सभी काम करना संभव नही है ।और मैं अभी तीनो पर ही फोकस कर रहा हूँ लेकिन भविष्य में मैं ओ काम भी जरूर करूँगा।
उन तीनों में से सबसे पहला है
1.blogger में blog बनाना
2.youtube में channel बनाकर वीडियो अपलोड करना
3.feverr में अपना सर्विस देना।

1.BLOGGER
    Blogger से पैसा कमाने के लिए आपको     सबसे पहले blogger में एक ब्लॉग बनाना होगा   ।blog बनाने के बाद उसमें आपको post लिखना होगा ।यह एक google का ही हिस्सा है इसलिए इसपे भरोसा किया जा सकता है कि अगर आपने सही से कम किया तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
जब आपका blog 6 महीना का हो जायेगा तो आपको अपना ब्लॉग को monetise करना पड़ेगा ।मतलब की आपको गूगल को बोलना होगा आप अपने ब्लॉग में advertise डलवाना चाहते हैं।google बहुत सारा कंपनी advertise करने के लिए देते है ।वही advertise को गूगल आपका ब्लॉग में डालेगा और आपको कुछ पैसा देगा ।
बहुत लोग दावा करते हैं कि उनका ब्लॉग 6 महीना से पहले ही अपना ब्लॉग को verify करवा लिया और उनका ब्लॉग में advertise भी आने लगा ।इसलिए आप 6 महीना से पहले भी verify करवाने का कोशिश कर सकते हैं।
आपको शायद समझ में नहीँ आ रहा होगा ।इसलिए मैं आपको advise देता हूँ कि आपको जो भी जानना है आप youtube में जाकर सर्च करें।वहाँ से आपको पता चल जायेगा की कैसे ब्लॉग बनाते है और क्या कैसे करते है सभी कुछ ।एक बार में आपको समझ में नहीँ आएगा आप कम से कम शुरुवात कीजये धीरे धीरे सब समझ में आने लगेगा क्योकि मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था।

2.YOUTUBE
    यह भी google का ही हिस्सा है और इससे आगे तो आप समझ ही रहे होंगे ।अगर नहीँ समझ रहे होंगे तो बता देता हूँ।विश्वसनीय है और इसमें आप लंबे समय तक काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।इसके लिए आपको एक youtube channel बनाना पड़ेगा और आपके पास जो भी नॉलेज है उसके बारे में वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है।अगर आपको डांस आता है, गाना गाने आता है तो आप डांस वीडियो बनाकर और song वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।इसमें भी आपको अपना चैनल को monetise कर सकते है और google आपका चैनल में advertise डालेगा और आपको उसका पैसा देगा।youtube में काम करने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना पड़ेगा और अगर कोई आपको लिख के ये सब सिखाना चाहेगा तो यह संभव नहीं है।इसको वीडियो देख कर ही सिखा जा सकता है और वीडियो देखकर सिखने का सबसे अच्छा जगह है youtube।

3.FEVERR
    यह भी google का ही हिस्सा है और इससे आगे आप समझ सकते हैं।नहीँ समझ सकते हैं तो मैं बता देता हूँ।यह विश्वसनीय है और आप इसमें लम्बे समय तक काम कर सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।यह जगह internet में वैसा जगह है जहाँ काम करने वाले और करवाने वाले का अड्डा है।यहॉ आप किसी के लिए content लिख सकते हैं, किसी के लिए वेबसाइट या application बना सकते हैं, किसी के लिए लोगो बना सकते हैं।इसके अलावा इसमें आपको बहुत से काम मिल जायेंगे।आप जो काम जानते हैं ओ काम आप कर सकते हैं।आपको feverr में जाके अपना account बनाना पड़ेगा।अगर आपके पास google account है तो आप उससे भी sign in कर सकते हैं।उसके बाद आप जो काम कर सकते हैं उसके बारे में लिख के बताना है।जब आपको कोई काम देना चाहेगा तो वह आपको काम देगा और आपको उस काम को करके सही समय में उस व्यक्ति को दे देना है।उसके बाद आपका पैसा आपका account में आ जायेगा।उस पैसा को लेने के लिए आपके पास paypal होना चाहिए।
फिर मैं आपको बताता हूँ कि feverr में काम करने के लिए बहुत कुछ सीखना पड़ेगा और उसको लिख के समझाना संभव नही है।इसको वीडियो देखकर समझ सकते है और वीडियो से सीखने के लिए सबसेअच्छा जगह है youtube।

ठीक शुरुवात कीजए धीरे धीरे सिख जाइयेगा। मेरा भी YOUTUBE चैनल है आप यहाँ भी आ सकते हैं।

BEST OF LUCK

Comments

Popular posts from this blog

What is motherboard?

what is m-learning or mobile learning

Important things to note before buying online course