सक्सेस मंत्र,success formula

"फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन"

इसका मतलब है कि किसी के भी सामने आप जो इम्प्रेशन पहली मुलाकात में बनाते हैं वही इम्प्रेशन लास्ट तक रहता है।ऐसा माना जाता है कि करियर में इसका बहुत महत्व है।इसमें बहुत प्रयोग भी किया है।करियर में ही नहीं बल्कि समाज में जब आप पार्टी में जाते हैं या फिर किसी नये दोस्त से मिलते हैं तो आपको अपना फर्स्ट इम्प्रेशन बनाने का जरूरत पड़ता है।तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है कि फर्स्ट इम्प्रेशन बनाने के लिए क्या किया जाये।तो आपको चलिये बताते हैं।
            फर्स्ट इम्प्रेशन बनाने के लिए वैसे तो 3 बातों का ध्यान रखना पड़ता है।
1.बॉडी लैंग्वेज
2.व्यवहार
3.सम्प्रेशन

यहाँ आपको सिर्फ थोड़ा सा जानकारी मैं दे देता हूँ इसके बाद मैं आपको सलाह दूँगा कि आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिस करे।यहाँ आपको सिर्फ बॉडी लैंग्वेज और व्यवहार के बारे में थोड़ा सा जानकारी दूँगा।मेरे पास जितना नॉलेज है मैं उतना ही दूँगा।मैं फालतू की बाते बताकर आपको भ्रमित नहीँ करना चाहता।इसलिए मैं यहाँ वही चीज को बताऊंगा जिसे मैंने खुद एक्सपीरियंस किया ,अनुभव किया है।तो चलिए शुरू करते हैं।
1.बॉडी लैंग्वेज
     अगर आप इंटरव्यू में जा रहे हैं तो आपको यह ध्यान में रखना चाहिए
      कि आपका पहनावा कैसा है।क्योंकि आपका कपड़ा से लेकर
      आपका जूता तक सभी आपके व्यवहार को दिखाते हैं।आपको यह
       भी देखना है कि आपका बाल किस तरह से बना है।
      आपका चलने का ढंग ,उठने बैठने का ढंग सभी चीज सही होना
      चाहिए।आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप इंटरव्यू में हैं
     और आपका सभी एक्टिविटी को नोटिस किया जा रहा है।
2.व्यवहार
     एक बात ध्यान देना कि आपको वही लोग अच्छे लगते हैं जो आपकी
      बातों में रूचि रखते हैं।तो आप भी कोशिस करे कि आप दूसरों में
     रूचि रखिए तो लोग आपमें भी रूचि लेंगे।आप चाहे इंटरव्यू में हो
     या पार्टी में दोस्तों के साथ आपको उनके बातों को ऐसा सुनिये                    
     जिससे उनको लगे कि आप उनपे रूचि ले रहे हैं।
      कभी भी किसी से मिले तो आपका चेहरा में खुशी होना चाहिए,
     होटों में मुस्कान होना चाहिए और पूरे एक्साइटमेंट के साथ मिले।


आशा करता हूँ आपको यह अच्छा लगा।तो कमेंट करके हमें बताना न भूले और शेयर करेंगे तो किसी और दोस्त को भी लाभ हो जायेगा।



Comments

Popular posts from this blog

What is motherboard?

what is m-learning or mobile learning

Important things to note before buying online course